पश्चिमी यूपी में भी दिखेगा 'ग्रामीण भारत बंद' का असर

संयुक्त किसान मोर्चा ने कल शुक्रवार (16 फरवरी) को ग्रामीण भारत बंद का एलान किया है. इस बंद का पश्चिमी यूपी में भी बड़ा असर देखने को मिल सकता है. भारतीय किसान यूनियन ने भी इस ग्रामीण बंद को लेकर अपनी तैयारी कर ली है. किसानों से भी आह्वान कर लिया गया है कि बंद को सफल बनाने में पूरी ताकत लगा दें. ग्रामीण भारत बंद करके संयुक्त किसान मोर्चा बीजेपी सरकार को एक बड़ा संदेश देना चाहती है. इसलिए भारतीय किसान यूनियन ने अपने तमाम कार्यकर्ताओं को बंद को सफल बनाने के काम में लगा दिया है.

ग्रामीण भारत बंद को सफल बनाने के लिए संयुक्त किसान मोर्चा ने पूरी ताकत झोंक दी है. यूं तो पूरे देश में तमाम किसान संगठनों ने बंद को लेकर अपनी अपनी बड़ी रणनीति बनाई है. वहीं पश्चिमी यूपी पर भी खास फोकस है. चूंकि पश्चिमी यूपी को गन्ना बेल्ट और शुगर बाउल बोला जाता है. पश्चिमी यूपी के खास तौर से मुजफ्फरनगर, बागपत, शामली, सहारनपुर, मेरठ, बिजनौर, हापुड़, बुलंदशहर सहित तमाम जिलो में ग्रामीण भारत बंद के तहत न तो किसान खेत में जाएंगे और न ही शहर की तरफ रुख करेंगे. ग्रामीण इलाकों के बाजार भी बंद रखने का आह्वान किया गया है. भाकियू ने अलग-अलग प्वाइंट बनाकर सभी को जिम्मेदारी दे दी है कि कोई कसर न रह जाए, बंद को हर हाल में सफल बनाएं.

शहरी इलाकों में भी दिख सकता है बंद का असर 

संयुक्त किसान मोर्चा के ग्रामीण भारत बंद का शहरी इलाकों में भी बड़ा असर देखने को मिल सकता है. दावा किया जा रहा है कि किसान ना तो शहर जाएंगे और ना खेतों पर. इसकी वजह से हर रोज शहरी क्षेत्र में आने वाले ग्रामीण कम आएंगे तो बाजारों में भी इसका असर दिख सकता है. क्योंकि कई जिलों में शहरी और ग्रामीण क्षेत्र पास पास हैं और ग्रामीण खरीददारी करने शहर आते हैं और बंद से ये सब प्रभावित होगा.

ग्रामीण भारत बंद होगा सफल- राकेश टिकैत

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत का कहना है कि ग्रामीण भारत बंद पूरी तरीके से सफल होगा. संयुक्त किसान मोर्चा ने इस भारत बंद और खासतौर से ग्रामीण भारत बंद का आह्वान किया है. किसानों की समस्याओं और परेशानियों को लेकर सरकार गंभीर नहीं हैं. आंदोलन होंगे और बड़े होंगे और किसान पीछे हटेगा नहीं. पहले ग्रामीण भारत बंद हो जाए उसके बाद अगला फैसला लेंगे. बता दें कि भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत बेंगलुरू से लौटते वक्त मेरठ जिलाध्यक्ष अनुराग चौधरी के आवास पर पहुंचे थे और फिर वहां से मुजफ्फरनगर के लिए रवाना हो गए. राकेश टिकैत कल शुक्रवार (16 फरवरी) को मुजफ्फरनगर में ही रहकर भारत बंद पर नजर बनाएंगे.