कल्कि धाम शिलान्यास समारोह में आएंगे पीएम माेदी

ऐचोड़ा कंबोह के कल्कि धाम शिलान्यास समारोह में बतौर मुख्य अतिथि आने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सुरक्षा के लिए वैसे तो एसपीजी से लेकर पुलिस और पैरामिलेट्री फोर्स है। लेकिन इन सब पर पैनी निगाह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की रहेगी।

सुरक्षा और कार्यक्रम की सफलता के लिए मुख्यमंत्री खुद ही पूरी कमान अपने हाथ में लेंगे। रविवार को वह ऐचोड़ा कंबोह के हेलीपैड पर दोबारा उतर सकते हैं। यहां वह व्यवस्था की समीक्षा के बाद रात्रि प्रवास भी करेंगे। यह प्रवास संभल में होगा या इसके आसपास। इस विषय पर सीधी बात करने से अधिकारी बच रहे हैं। हालांकि प्रशासनिक अधिकारियों ने गोपनीय तैयारी शुरू कर दी है।

सीएम ने संभाला है कार्यक्रम

एक बात तो तय है प्रधानमंत्री सोमवार सुबह ही आएंगे। ऐसे में व्यवस्था का पूर्ण करने के लिए रविवार का ही दिन शेष है। बात अयोध्या के राम मंदिर की तैयारी हो या पीएम के अन्य जगहों पर हुए कार्यक्रम। सीएम आदित्यनाथ ने हर कार्यक्रम की सफलता का जिम्मा खुद ही संभाला और इसका असर रहा है। इधर, देर शाम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संभल आने पर मुहर लग गई है। उनका कार्यक्रम आ गया है। वह एक घंटे तक कल्कि धाम शिलान्यास समारोह में मौजूद रहेंगे। इस दौरान वह जनता को भी संबोधित करेंगे।

भाजपा ने पूरी ताकत झोंकी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 12 फरवरी को संभल के ऐचोड़ा कंबोह आकर अपनी मंशा भी जाहिर कर दी।

एसपीजी ने ली सुरक्षा की जिम्मेदारी

चूंकि कार्यक्रम की तैयारी अंतिम चरण में है और प्रधानमंत्री की सुरक्षा का जिम्मा खुद एसपीजी ले चुकी है। इसके बाद भी मुख्यमंत्री कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं। ऐसे में उनके 18 फरवरी की दोपहर तक संभल के ऐचोड़ा कंबोह आना लगभग तय माना जा रहा है। चूंकि अगले दिन सुबह कार्यक्रम है और ऐसे में वह रात्रि प्रवास भी करेंगे। अब यह प्रवास संभल में होगा या आसपास इसकी तैयारी में प्रशासन जुटा है। अंदरखाने यह बात भी सामने आई है कि वह रात्रि प्रवास की जगह भी तय हो चुकी है।

गांवों के ऊपर घूमा सेना का हेलीकाप्टर 

सोमवार को कल्कि धाम शिलान्यास कार्यक्रम का आयोजन होगा। इसमें प्रधानमंत्री के साथ कई अन्य वीवीआइपी के शामिल होने की संभावना है। ऐसे में शनिवार को सुबह से ही सेना के हेलीकाप्टर ने कार्यक्रम स्थल के साथ ही आसपास के गांवों के ऊपर से कई बार चक्कर काटे। दिन भर में कई बार हेलीकाप्टर को गांवों के ऊपर मंडराता देखकर ग्रामीण चौंक गए।

सभी सोच रहे थे कि शायद आज ही प्रधानमंत्री या मुख्यमंत्री कार्यक्रम में आ गए हैं। दिन भर कुछ-कुछ देर बाद एसपीजी अधिकारी कार्यक्रम स्थल और आसपास के करीब चार किलोमीटर के दायरे में स्थित गांवों का हवाई मुआयना करते हुए दिखाई दिए।

प्रधानमंत्री के हेलीपैड पर एसपीजी ने की ट्रायल लैंडिंग

कल्कि धाम कार्यक्रम स्थल के पास में तीन हेलीपैड बनाए गए हैं। जहां पर प्रधानमंत्री और उनकी सुरक्षा में लगे एसपीजी कमांडो के हेलीकाप्टर उतरेंगे। शनिवार सुबह करीब 10:45 बजे एसपीजी ने इन हेलीपैड का ट्रायल लिया और सुरक्षा की दृष्टि से हेलीकाप्टर को उतारकर देखा। ताकि सोमवार को कार्यक्रम के दौरान सफल लैंडिंग कराई जा सके। प्रधानमंत्री की सुरक्षा में लगे एसपीजी कमांडो और सुरक्षा एजेंसियां भी सतर्क हैं।