2.75 लाख टीचर्स की निगरानी में कल से शुरू होगी यूपी बोर्ड परीक्षा

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं कल, 22 फरवरी, 2024 से शुरू हो रही हैं। प्रदेश के 75 जिलों में आयोजित होने वाली हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के लिए राज्य में 8265 एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं। इन सेंटर्स पर करीब 2.75 लाख पर्यवेक्षकों की होगी ड्यूटी लगाई जाएगी। इसमें 137367 माध्यमिक और 125754 बेसिक टीचर्स शामिल हैं।

इन टीचर्स की निगरानी में ही बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा में करीब 55 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स परीक्षा देने वाले हैं। इसी क्रम में बोर्ड एग्जाम में शामिल होने जा रहे परीक्षार्थियों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा में शामिल होने से पहले नियमों को पढ़ लें, जिससे उन्हें एग्जाम के दौरान कोई समस्या न हो।

परीक्षार्थियों को सलाह दी जाती है कि वे एडमिट कार्ड पर दिए गए समय के अनुसार एग्जाम सेंटर पर रिपोर्ट करें। देरी से पहुंचने वाले सेंटर पर एंट्री नहीं पा सकेंगे।

- आंसरशीट में ओवरराइटिंग और कटिंग की अनुमति नहीं है। अगर कोई स्टूडेंट्स ऐसा करता हुआ पाया जाता है तो उसे प्रश्न के लिए कोई अंक नहीं दिये जायेंगे।

-छात्र-छात्राओं को सलाह दी जाती है कि वे प्रश्नों का उत्तर देने से पहले एक बार प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका पर दिए गए सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ लें।

- छात्रों को अपना एडमिट कार्ड ले जाना होगा। किसी भी छात्र को बिना हॉल टिकट के परीक्षा हॉल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

-परीक्षा हॉल के अंदर केवल वहीं स्टेशनरी लेकर जाएं, जो एग्जाम सेंटर पर अलाउड है।

- परीक्षा समाप्त होने से पहले छात्र परीक्षा हॉल छोड़कर नहीं जा सकते हैं।

-परीक्षा केंद्र में इलेक्ट्रॉनिक आइटम,जैसे जीपीएस वाले मोबाइल फोन, कम्युनिकेशन डिवाइस, इलेक्ट्रॉनिक आइटम या अन्य चीजें बैन हैं। अगर कोई स्टूडेंट्स इन चीजों के साथ पकड़ा जाता है तो उसे एग्जाम सेंटर से बाहर कर दिया जाएगा।