आज से बोर्ड की परिक्षा शुरू, शिक्षा मंत्री ने तिलक लगाकर किया छात्रों का स्वागत

स्कूलों के बाहर कतार लगाए हुए बच्चे, चैकिंग करते शिक्षक ये दृश्य हैं उत्तरप्रदेश के स्कूलों के। उत्तरप्रदेश में गुरूवार से से बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। परीक्षा में 55 लाख 25 हजार 308 छात्र बैठे हैं। नक़ल न हो इसे लेकर प्रशासन द्वारा कड़े इंतजाम किये गए हैं। उत्तरप्रदेश में 10 से अधिक अतिसंवेदनशील केंद्र बनाए गए हैं। दो पालियों में परीक्षा आयोजित हो रही है। पहली पाली 11:45 पर समाप्त होगी वहीँ दूसरी पाली दोपहर दो बजे से शुरू होगी। बता दें कि, जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष जिले के 133 परीक्षा केंद्रों की लाइव मॉनिटरिंग कर रहे हैं। इधर माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी ने छात्रों का स्वागत तिलक और गुलाब का फूल देकर किया। कुछ केंद्रों पर छात्रों पर परीक्षा केंद्रों में प्रवेश के दौरान फूल भी बरसाए गए।

लखनऊ में जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार ने बताया कि, जिले भर में 133 परीक्षा केंद्र हैं जहां हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आज से शुरू हुईं। इन सभी केंद्रों की देखरेख और निगरानी के लिए जोनल मजिस्ट्रेट, 13 सेक्टर मजिस्ट्रेट और एक स्टेटिक तैनात किए गए हैं।" प्रत्येक केंद्र पर मजिस्ट्रेट की तैनाती कर दी गई है। स्टैटिक मजिस्ट्रेट स्ट्रांग रूम के प्रभारी हैं। डबल लॉक अलमीरा की व्यवस्था की गई है और प्रश्नपत्र उसमें रखे गए हैं। सभी केंद्रों पर सीसीटीवी निगरानी जारी है। लाइव फीड यहां नियंत्रण कक्ष में देखी जा सकती है। छह उड़नदस्तों का गठन किया गया है। प्रशासन यह सुनिश्चित करने के लिए सतर्क हैं कि कोई अप्रिय घटना न हो।

गुरुवार को प्रथम पाली में हाईस्कूल हिंदी एवं प्रारंभिक हिंदी की परीक्षा 8273 केंद्रों में आयोजित की गई। हाईस्कूल में 29,38,663 तथा इंटर में 5,123 परीक्षार्थी सम्मिलित हुए। द्वितीय पाली में इंटर हिंदी एवं सामान्य हिन्दी की परीक्षा 8,232 केंद्रों पर होगी। हाईस्कूल में वाणिज्य की परीक्षा 1619 सेंटरों पर हो रही है। इंटर में 24,29,278 तथा हाईस्कूल में 38,437 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। बोर्ड ने प्रश्नपत्र का पैकेट खोलने के लिए भी नई व्यवस्था बनाई है।