ISC Board केमिस्ट्री का पेपर हुआ लीक, स्थगित की गई परीक्षा

सोमवार आज होने वाली आइएससी (Indian School of certificate) 12 वीं केमिस्ट्री परीक्षा रद्द हो गई है अब यह परीक्षा 21 मार्च को दोबारा कराई जाएगी केमिस्ट्री की है परीक्षा सोमवार को 2:00 बजे से होने वाली थी लेकिन उससे पहले पेपर रद्द करने की सूचना आई है। कुछ परीक्षा केंद्रो के प्रधानाध्यापकों ने यह कहा है कि पेपर लीक हो गया है लेकिन इसकी पुष्टि काउंसिल की तरफ से नहीं की गई है।

काउंसिल ने केवल सोमवार को होने वाली परीक्षा स्थगित करने की सूचना दी है और यह परीक्षा 21 मार्च को करने के लिए कहा है जबकि, लखनऊ के कई केंद्रों के प्रधानाचार्यों ने परीक्षा देने आए छात्रों से कहा है कि उनका पेपर लीक हो गया है, वह वापस घर जाएं। दोबारा से 21 मार्च को परीक्षा होगी।

आइएससी की सिटी कोऑर्डिनेटर माला मेहरा का कहना है कि काउंसिल से आज सोमवार को 12वीं केमिस्ट्री के पेपर स्थगित करने की सूचना आई है। पेपर लीक है या नहीं इसकी पुष्टि नहीं है। दिल्ली से परीक्षा स्थगित करने की सूचना आई है, स्थानीय स्तर पर कुछ नहीं हुआ है। काउंसिल ने अब यह पेपर 21 मार्च को कराने के लिए कहा है।

लखनऊ में 8400 हजार से अधिक विद्यार्थी आज 88 सेंटर पर परीक्षा देते। यह पहली बार नहीं है जब काउंसिल का कोई पेपर स्थगित हुआ है इससे पहले करीब 20 साल पहले पेपर टल चुका है। काल्विन कॉलेज के प्रिंसिपल सच्चिदानंद सिंह ने परीक्षा देने गए बच्चों को घर जाने के लिए कहा। 26 फरवरी को होने वाली यह परीक्षा 21 मार्च को होगी।

बैंक में रखा जाता है पेपर

इससे और आईएससी का प्रश्न पत्र बैंक में सुरक्षित रखा जाता है परीक्षा के दिन केंद्र व्यवस्थापक और अन्य शिक्षक की निगरानी में यह परीक्षा केंद्रों पर पहुंचाया जाता है। सोमवार का पेपर मित्रों पर पहुंच भी गया था कुछ जगह बताया जा रहा है कि पेपर खुल भी गए थे परीक्षा के 1 घंटे पहले काउंसिल से पेपर स्थगित करने की सूचना आने के बाद सभी परीक्षा केंद्र और विद्यार्थी स्तब्ध हैं। काउंसिल ने पेपर रद्द करने कोई कारण नहीं बताया है। इसे लेकर भी तरह-तरह की चर्चाएं चल रही हैं।