किसान मजदूर महापंचायत में 37 संगठनों के 4000 लोग पहुंचे

किसान संगठन संयुक्त किसान मोर्चा गुरुवार को दिल्ली के रामलीला मैदान में किसान मजदूर महापंचायत आयोजित कर रहा है। दिल्ली पुलिस ने किसानों को इस शर्त पर दिल्ली में प्रवेश की अनुमति दी है कि वे ट्रैक्टर-ट्राली का इस्तेमाल नहीं करेंगे। पंजाब और हरियाणा समेत देश के विभिन्न हिस्सों से हजारों की संख्या में किसान दिल्ली में जुटे हैं।

रामलीला मैदान में किसान मजदूर महापंचायत में 37 किसान संगठनों के चार हजार लोग पहुंचे हैं। भाकियू के राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार संयुक्त किसान मोर्चा को तोड़ने की कोशिश करेगी। जो भी सरकार किसानों के विरुद्ध फैसले लेगी, उसके विरुद्ध हमारा आंदोलन जारी रहेगा। भले किसी दल की सरकार हो हमे किसी दल से कोई लगाव नहीं है।

किसान महापंचायत में केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ लड़ाई तेज करने का प्रस्ताव पारित होने की संभावना है। दिल्ली पुलिस ने इस शर्त के साथ किसानों के जमावड़े की अनुमति दी है कि महापंचायत में न तो 5000 से अधिक प्रतिभागी होंगे और न ही आयोजन स्थल के पास ट्रैक्टर ट्रॉलियों को जाने की अनुमति होगी।

इससे पहले महापंचायत में हिस्सा लेने के लिए बुधवार को पंजाब के विभिन्न जिलों से भारी संख्या में किसान रवाना हुए। अधिकतर किसान ट्रेनों से गए तो कुछ ने निजी वाहन से जाना उचित समझा।

बता दें, पिछले दिनों पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने किसानों के राष्ट्रीय राजमार्ग पर ट्रैक्टर-ट्रालियों से जाने पर एतराज जताया था। इसे देखते हुए किसान इस बार ट्रेनों और बसों में रवाना हुए हैं।