IPL में आज भिड़ेंगी 2023 की फाइनलिस्ट टीमें

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (IPL) का 7वां मुकाबला आज यानी मंगलवार को पिछले बार की फाइनलिस्ट चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) और गुजरात टाइटंस (GT) की बीच खेला जाएगा। मैच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से शुरू होगा। टॉस शाम 7 बजे होगा।

IPL में 2023 के सीजन का फाइनल इन्हीं 2 टीमों के बीच खेला गया। जहां CSK ने GT को 5 विकेट से हराकर 5वीं बार ट्रॉफी पर कब्जा किया था।

CSK और GT का इस सीजन जीत से आगाज

दोनों टीमों का इस सीजन में यह दूसरा मैच होगा। दोनों ने ही ओपनिंग मैच में जीत से आगाज किया। CSK ने अपने पहले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) और GT ने मुंबई इंडियंस (MI) को हराया।

CSK लीग की सबसे सफल टीम है। टीम ने पांच खिताब जीते हैं और कुल 10 फाइनल खेले हैं। टीम ने 16 में से 14 सीजन खेले और महज 2 बार प्लेऑफ में जगह नहीं बना सकी। दूसरी ओर गुजरात ने 2022 में पहली बार IPL खेला और पहले ही सीजन में खिताब भी उठा लिया। टीम पिछले सीजन भी रनर-अप रही।

CSK पर भारी रही है GT

गुजरात हेड टु हेड में चेन्नई पर भारी रही है। अब तक IPL में दोनों के बीच 5 मैच खेले गए, 3 में गुजरात और 2 में चेन्नई को जीत मिली। खास बात ये कि चेन्नई ने दोनों मैच प्लेऑफ में जीते, जबकि गुजरात ने तीनों मैच लीग स्टेज में जीते। CSK और GT के बीच चेन्नई में एक मैच खेला गया। इसे CSK ने 15 रन से जीता था।

मुस्तफिजुर रहमान CSK के टॉप विकेटटेकर

चेन्नई के लिए पहले मैच में जीत के हीरो मुस्तफिजुर रहमान रहे थे। उन्होंने 4 ओवर में 29 रन देकर 4 विकेट लिए थे। वह इस सीजन टीम के टॉप विकेट टेकर हैं। चेन्नई की ओर से इस मैच में सभी बल्लेबाजों ने योगदान दिया था। जिनमें रचिन रवींद्र टॉप रन स्कोरर थे

GT के लिए सुदर्शन ने सबसे ज्यादा रन बनाए

गुजरात की तरफ से पहले मैच में साई सुदर्शन ने सबसे ज्यादा 45 रन की पारी खेली थी। उनके अलावा कप्तान शुभमन गिल ने 31 रन बनाए थे। पहले मैच में टीम के लिए स्पेंसर जॉनसन ने 2 विकेट लिए। उनके अलावा उमेश यादव को भी 2 सफलताएं मिली थीं।

दोनों टीमों के नए कप्तान

चेन्नई और गुजरात दोनों टीमों की कप्तानी इस बार नए प्लेयर को मिली। महेंद्र सिंह धोनी ने CSK की कप्तानी छोड़ी और ऋतुराज गायकवाड को कमान मिली। दूसरी ओर गुजरात ने हार्दिक पंड्या को रिलीज किया, जिसके बाद शुभमन गिल टीम के नए कप्तान बने।

पिच रिपोर्ट

चेन्नई के MA चिदंबरम स्टेडियम की पिच स्पिनर्स के लिए मददगार साबित होती आई है। यहां बैटिंग करना थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन एक बार टिकने के बाद बड़ी पारी खेली जा सकती है।

CSK ने इस मैदान पर अब तक 65 मैच खेले, 46 में टीम को जीत मिली, जबकि 18 में हार का सामना करना पड़ा। इस दौरान 1 मैच टाई भी रहा।

वेदर कंडीशन

26 मार्च को चेन्नई में तापमान 33 डिग्री से 27 डिग्री के बीच रहने की उम्मीद है। इस दिन बारिश की बिल्कुल भी संभावना नहीं है।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK): ऋतुराज गायकवाड (कप्तान), रचिन रवींद्र, अजिंक्य रहाणे, डेरिल मिचेल/मोईन अली, रवींद्र जडेजा, समीर रिजवी, एमएस धोनी (विकेटकीपर), दीपक चाहर, महीश तीक्षणा, मुस्तफिजुर रहमान और तुषार देशपांडे/शार्दूल ठाकुर।

इम्पैक्ट प्लेयर : शिवम दुबे।

गुजरात टाइटंस: शुभमन गिल (कप्तान), ऋद्धिमान साहा, साई सुदर्शन, अजमतुल्लाह ओमरजई, डेविड मिलर, विजय शंकर/शाहरुख खान, राहुल तेवतिया, राशिद खान, उमेश यादव, साई किशोर, स्पेंसर जॉनसन।

इम्पैक्ट प्लेयर : मोहित शर्मा।