पूर्वांचल में रण तैयार, जानें किस सीट पर कौन है उम्मीदवार

उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों पर सात चरणों में मतदान होना है, पहले चरण में पश्चिमी यूपी  की सीटों पर वोटिंग होगी, जबकि आखिरी छठे और सातवें चरण में पूर्वांचल में वोटिंग होनी है. पूर्वांचल के तीन मंडलों आजमगढ़, मिर्जापुर औ वाराणसी की 12 सीटों में से एनडीए ने 11 और इंडिया गठबंधन की ओर से 8 प्रत्याशियों के नाम घोषित कर दिए गए हैं. जिसके बाद पूर्वांचल का सियासी तापमान बढ़ना शुरू हो गया है. 

पूर्वांचल में कई बड़ी सीटों पर दिग्गजों की टक्कर देखने को मिलेगी, ऐसे में यहां के चुनाव पर हर किसी की नजर टिकी हुई है. शुरुआत देश की सबसे वीवीआईपी पीएम मोदी की वाराणसी लोकसभा सीट  करते हैं. बीजेपी ने अपनी पहली ही सूची में यहां से पीएम मोदी के नाम का एलान कर चुकी है, जबकि गठबंधन में ये सीट कांग्रेस के खाते में आई है. अजय राय यहां सपा-कांग्रेस गठबंधन प्रत्याशी हैं. 

गाजीपुर में भी लड़ाई हुई दिलचस्प

दूसरी वीवीआईपी सीट गाजीपुर है. इस सीट से सपा ने मुख्तार अंसारी और सांसद अफजाल अंसारी को मैदान में उतारा है. इस सीट पर मुस्लिम अच्छी खासी तादाद में हैं ऐसे में यहां सपा मज़बूत स्थिति में हैं लेकिन बीजेपी ने आरएसएस से जुड़े पारसनाथ राय को टिकट दिया है. इस सीट पर पिछले बार बसपा ने जीत हासिल की थी, लेकिन अब अफजाल सपा के टिकट से चुनाव लड़ रहे हैं. 

आजमगढ़ लोकसभा सीट पर बीजेपी सांसद दिनेश लाल यादव निरहुआ और अखिलेश यादव के चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव के बीच टक्कर देखने को मिलेगी. बसपा ने इस सीट पर अपने पत्ते नहीं खोले हैं. जबकि भदोही सीट से टीएमसी नेता ललितेश पति त्रिपाठी गठबंधन के प्रत्याशी के तौर चुनाव लड़ रहे हैं उनका मुक़ाबला बीजेपी के डॉ विनोद बिंद से हैं. 

अपना दल के उम्मीदवार

यूपी की मिर्जापुर सीट एनडीए में अपना दल (एस) के खाते में हैं. यहां से केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल का मुक़ाबला सपा के राजेंद्र एस बिंद से हैं, बसपा ने मनीष त्रिपाठी पर दांव लगाया है. लालगंज सीट से बीजेपी ने नीलम सोनकरस सपा ने दारोगा प्रसाद सरोज और बसपा ने डॉ इंदु चौधरी को टिकट दिया है. 

घोसी लोकसभा सीट पर एनडीए से सुभासपा नेता अरविंद राजभर, सपा से राजीव राय और बसपा से बालकृष्ण के बीच त्रिकोणीय मुक़ाबला है, जबकि चंदौली सीट से बीजेपी के महेंद्रनाथ पांडेय, सपा से वीरेंद्र सिंह औ बसपा से सत्येंद्र कुमार मौर्य चुनावी मैदान में हैं. 

यूपी की बलिया सीट पर बीजेपी ने पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर को टिकट दिया है. वहीं जौनपुर में बीजेपी ने कृपाशंकर सिंह और मछली शहर से बीपी सरोज को टिकट दिया है. इन तीनों सीटों पर विपक्ष की ओर से अब तक प्रत्याशियों के नाम का एलान नहीं किया गया है.