एयर इंडिया ने ईरान के एयरस्पेस से गुजरना किया बंद

मिडिल ईस्ट में ईरान और इजरायल के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है, जिसका असर अब हवाई सेवाओं पर भी देखने को मिल रहा है. एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, एयर इंडिया फ्लाइट्स ने शनिवार (13 अप्रैल) को ईरानी एयरस्पेस से गुजरना बंद कर दिया है. ईरान ने इजरायल पर हमले की चेतावनी दी है. सूत्रों ने बताया है कि यूरोप जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट्स ईरानी एयरस्पेस से बचते हुए लंबे रास्ते से अपने डेस्टिनेशन पर जा रही हैं. 

दरअसल, एक अप्रैल को सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर इजरायली फाइटर जेट्स ने हमला किया था. इसकी वजह से ईरान और इजरायल के बीच तनाव बहुत ज्यादा बढ़ गया. ईरान के मीडिया के अनुसार इजरायली हमले में दो जनरल समेत रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स के सात जवान मारे गए थे. ईरान ने उसी वक्त बदले के संकेत दे दिए थे और शुक्रवार (12 अप्रैल) से ही उम्मीद जताई जा रही है कि तेहरान किसी भी वक्त हमला कर सकता है.

रविवार को ईरान कर सकता है हमला!

अमेरिका समेत कई देशों की खुफिया एजेंसियों का कहना है कि ईरान रविवार तक इजरायल पर जवाबी कार्रवाई कर सकता है. अगर ये हमला हुआ तो इसकी वजह से मिडिल ईस्ट में जबरदस्त जंग छिड़ सकती है. दोनों ही देशों के बीच छद्म युद्ध तो लंबे समय से चल रहा है, लेकिन अब सीधी जंग का खतरा मंडराने लगा है. ऐसा ही तनावपूर्ण माहौल 2020 में भी देखने को मिला था, जब इजरायली हमले में ईरान के टॉप कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत हो गई थी. 

इजरायल को सजा जरूर मिलेगी: अयातुल्लाह अली खामनेई

ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह अली खामनेई ने इस हफ्ते की शुरुआत में चेतावनी देते हुए कहा था कि इजरायल को सजा जरूर मिलनी चाहिए और उसे मिलेगी. उन्होंने कहा था, "किसी भी देश में वाणिज्य दूतावास और दूतावास कार्यालय उसी देश का हिस्सा होते हैं. जब उन्होंने हमारे दूतावास पर हमला किया, तो इसका मतलब है कि उन्होंने हमारे इलाके पर अटैक किया है." उनके एक एडवाइजर ने यहां तक कह दिया था कि इजरायली दूतावास ज्यादा सुरक्षित नहीं हैं. 

ईरान ने हमला किया तो देंगे जवाब: इजरायल

इजरायली सेना ने कहा है कि इसने अभी तक नागरिकों के लिए ताजा एडवाइजरी जारी नहीं की है, लेकिन वह पूरी तरह से हाई अलर्ट पर है. उसने कई तरह के हालातों के लिए तैयारी की हुई है. गुरुवार को विदेश मंत्री इजरायल कात्ज ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर फारसी भाषा में ट्वीट किया था. इसमें उन्होंने कहा था, "अगर ईरान अपने इलाके से हमला करता है, तो इजरायल भी जवाबी कार्रवाई करेगा और ईरान पर हमला किया जाएगा."

भारत ने जारी की ट्रैवल एडवाइजरी

वहीं, भारत, फ्रांस, रूस, अमेरिका समेत कई मुल्कों ने अपने नागिरकों से मिडिल ईस्ट के इन दोनों ही देशों की यात्रा करने से बचने को कहा है. भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा, "क्षेत्र में मौजूदा स्थिति के मद्देनजर सभी भारतीयों को सलाह दी जाती है कि अगले नोटिस तक ईरान या इजरायल की यात्रा नहीं करें. वे सभी जो वर्तमान में ईरान या इजरायल में रह रहे हैं, उनसे अनुरोध है कि वे वहां भारतीय दूतावासों से संपर्क करें और अपना पंजीकरण कराएं."