पहली रैंक के साथ यूपीएससी टॉपर बने आदित्य श्रीवास्तव

आदित्य श्रीवास्तव... यह नाम अब सबकी जुबान पर है। लखनऊ के इस लाल ने संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) 2023 के फाइनल रिजल्ट में टॉप किया है। पहली रैंक के साथ अब IAS के लिए चयनित हुए आदित्य ने टॉप किए जाने को लेकर खुशी जताई है। उन्होंने कहा कि वह टॉप-70 में आने की कामना कर रहे थे लेकिन टॉप कर जाना अपने आप में जबर्दस्त एहसास है। उन्होंने अपने शौक के बारे में भी बातें की। इसमें खाने से लेकर फिल्म तक पर बात बताई। वहीं पढ़ाई में आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (AI) के इस्तेमाल का फायदा भी बताया।

आदित्य श्रीवास्तव ने हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के साथ बातचीत में खास बातें बताई। अभी हैदराबाद में IPS ऑफिसर के तौर पर ट्रेनिंग ले रहे आदित्य ने टेलिफोनिक बातचीत के जरिए अपनी बातें सामने रखीं। उन्होंने कहा कि मैं टॉप-70 में रैंक लाकर आईएएस बनने की कामना कर रहा था। लेकिन पहली रैंक हासिल करना तो सरप्राइज जैसा है। इस खास मौके पर मैं अपने माता-पिता को मिस कर रहा हूं।

स्मार्ट पढ़ाई, ChatGPT का यूज

मंगलवार को देश की सबसे कठिन मानी जाने वाली परीक्षा यूपीएससी का रिजल्ट आया। हैदराबाद पुलिस ट्रेनिंग संस्थान में दोपहर को आदित्य लंच कर रहे थे, तभी रिजल्ट आया। इसके बाद माता-पिता को फोन करके आदित्य ने इस बात की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दृढ़ संकल्प से कुछ भी संभव है। मैंने कड़ी मेहनत की बजाय स्मार्ट वर्क पर फोकस किया। बेसिक किताबों से शुरुआत कर पिछले कुछ सालों के पेपर्स का विश्लेषण करना फायदेमंद साबित हुआ। मैंने पढ़ाई में गूगल के साथ ही चैटजीपीटी का खूब सहयोग लिया।

डायनासोर के बारे में खास दिलचस्पी

आईआईटी कानपुर से बी.टेक और एम.टेक की पढ़ाई के बाद यूपीएससी की तैयारी में जुट गए आदित्य श्रीवास्तव को क्रिकेट खेलने और खाना खाने के शौकीन हैं। खाने में मटन का स्वाद उन्हें बहुत पसंद है। आदित्य को डायनासोर के बारे में पढ़ने और जानकारी हासिल करने का बहुत अधिक शौक है। उन्होंने इस सब्जेक्ट पर बनी जुरासिक पार्क फिल्म भी बहुत मन से देखी।

तीसरे प्रयास में कर गए IAS टॉप

आदित्य श्रीवास्तव की ऑल इंडिया रैंक-1 है। आदित्य ने इंटर तक सिटी मांटेसरी स्कूल से पढ़ाई की। यहीं नहीं शुरूआत से ही उन्होंने टॉप किया। 10वीं क्लास की पढ़ाई पूरी होने से पहले ही मन में IAS का सपना लेकर आदित्य ने तैयारी शुरू कर दी थी। हालांकि, पहले अटेंप्ट में आदित्य को सफलता नहीं मिली, वह 3 नंबर से रह गए। इसके बाद उन्होंने 40 लाख रुपए के सालाना पैकेज पर नौकरी शुरू की। इस बार आदित्य ने UPSC में पहला स्थान हासिल कर देश में नंबर वन का खिताब अपने नाम किया है।

लखनऊ से स्कूल, IIT कानपुर से पढ़ाई

पिता अजय श्रीवास्तव ने बताया कि आदित्य ने 2014 में लखनऊ में CMS की अलीगंज ब्रांच से इंटर किया है। इंटर में उनके 98.4 प्रतिशत अंक थे। इसके बाद कानपुर आईआईटी से इलेक्ट्रिकल ग्रेड से ग्रेजुएशन किया। वहां पर भी आदित्य टॉपर रहे। फिलहाल आदित्य हैदराबाद में आईपीएस की ट्रेनिंग कर रहे हैं। उन्होंने ये परीक्षा पिछले साल दूसरे अटेंप्ट में क्वालिफाई कर ली थी। तब उनको IPS की 226 रैंक हासिल हुई थी। अभी IPS की ट्रेनिंग के लिए हैदराबाद में हैं।

आदित्य ने 2019 में आईआईटी कानपुर से ही एमटेक पूरा किया। इसके बाद बेंगलुरु की एक एमएनसी कंपनी में कुछ दिन तक जॉब की थी। जहां उनका सालाना पैकेज करीब 40 लाख रुपए था। मां अभा श्रीवास्तव ने बताया कि उनके बेटे ने सेल्फ स्टडी करके ये सफलता प्राप्त की है। आदित्य ने इसकी तैयारी करने के लिए किसी भी कोचिंग सेंटर में शिक्षा नहीं ली।