Iran के परमाणु केंद्रों वाले शहरों पर मिसाइल हमला

इजरायल की जवाबी कार्रवाई के बाद ईरान दहल उठा है। इजरायल (Israel News) ने आज सुबह अपनी तय रणनीति के अनुसार, ईरान के कई शहरों में मिसाइल अटैक किया। ये धमाके ईरान के न्यूक्लियर प्लांट वाले शहरों में किया गया है। इसी के साथ ईरानी हवाईअड्डे और उसके एयरबेस को निशाना बनाकर भी हमले किए गए हैं। 

इजरायल ने ईरान (Iran Israel Conflict) के इस्फहान शहर को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया है। यहीं ईरान का एक प्रमुख एयरबेस और मिलिट्री रिसर्च और डेवलपमेंट सेंटर भी हैं। आखिर, इजरायल के हमले में ईरान को क्या-क्या नुकसान हुआ और हमले के बाद का क्या नया अपडेट है, आइए जानते हैं...

इजरायल के इस अटैक को ईरान के एक सप्ताह पहले किए गए हमले के बदले के रूप में देखा जा रहा है। 

इजरायल ने ईरान के तीसरे सबसे बड़ी आबादी वाले शहर इस्फहान पर हमला किया है। इसमें ईरान के एयरपोर्ट और सेना के एयरबेस को ड्रोन और मिलाइल से निशाना बनाया गया है।

इजरायल के हमले की सूचना मिलते ही ईरान ने अपने एयर डिफेंस सिस्टम को एक्टिव कर दिया, जिससे इजरायल के कई ड्रोन मार गिराए गए।

दूसरी ओर ईरानी मीडिया का कहना है कि वहां मिसाइल अटैक नहीं हुआ है और कुछ ड्रोन हमलों को भी नाकाम किया गया है।

यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन डेटाबेस के अनुसार, ईरान ने हमले के बाद तेहरान के इमाम खुमैनी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की सभी उड़ानों को बंद कर दिया है। 

बता दें कि इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने देश पर हुए ईरानी हमले के बाद बदला लेने की कसम खाई थी। इजरायली पीएम ने इसके बाद युद्ध कैबिनेट के साथ बैठक के बाद हमले का स्थान और समय तय किया था। माना जा रहा है कि इसी बैठक में हमले को लेकर पूरी रणनीति बनी थी।

इससे एक हफ्ते पहले ईरान ने इजरायल पर कई मिसाइल और ड्रोन अटैक किए थे। ईरान ने आरोप लगाया था कि इजरायल ने दमिश्क में उसके राजदूतों की हत्या की थी, जिसका उसने बदला लिया है।