7वें नंबर पर आई मुंबई, बुमराह को पर्पल कैप

मुंबई इंडियंस (MI) ने इंडियन प्रीमियर लीग में पंजाब किंग्स (PBSK) पर 9 रन की रोमांचक जीत दर्ज की है। इस जीत से मुंबई की टीम मौजूदा सीजन के पॉइंट्स टेबल के 7वें नंबर पर आ गई है, जबकि पंजाब 9वें नंबर पर पहुंच गई है।

मैच में तीन विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह सीजन के टॉप विकेट टेकर बन गए हैं। उन्हें पर्पल कैप सौंपी गई है। सीजन की ऑरेंज कैप विराट कोहली के पास ही है। आज सीजन के 34वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) का सामना लखनऊ सुपरजायंट्स (LSG) से होगा। इसे जीतने पर चेन्नई टॉप-2 में जगह बना लेगी, जबकि लखनऊ के पास टॉप-4 में आने का मौका होगा।

पॉइंट्स टेबल : मुंबई को 2 स्थान का फायदा, पंजाब को एक पायदान का नुकसान

गुरुवार को मिली जीत से मुंबई इंडियसं को 2 स्थान का फायदा हुआ है, जबकि पंजाब को एक स्थान का नुकसान हुआ है। मुल्लांपुर (चंडीगढ़) में मुंबई ने टॉस हारकर बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 192 रन बनाए। जवाब पंजाब किंग्स 19.1 ओवर में 183 रन पर ऑलआउट हो गई। आगे देखिए दोनों की स्थिति..

मुंबई अब 7 मैच खेल चुकी है। इनमें से टीम को 3 में जीत मिली है और 4 में पराजय झेलनी पड़ी है। टीम 6 अंक के साथ पॉइंट्स टेबल के 7वें नंबर पर है।

पंजाब ने भी 7 मैच खेले हैं, इनमें से टीम ने 2 जीते हैं और 5 हारे हैं। किंग्स के खाते में अब तक 4 अंक ही हैं और टीम टेबल के 9वें पायदान पर है।

आज के मैच के संभावित समीकरण...

जीत से टॉप-2 में आ जाएगी चेन्नई

चेन्नई की टीम इस मैच को जीतकर पॉइंट्स टेबल के टॉप-2 में आ सकती है। CSK के खाते में अभी 8 अंक हैं और टीम तीसरे पायदान पर है। जीत के बाद चेन्नई के पास 10 अंक होंगे, लेकिन टीम इतने अंकों के साथ नंबर-2 पोजिशन ही हासिल कर सकेगी, क्योंकि राजस्थान रॉयल्स 12 अंकों के साथ टॉप पर है। CSK अपने पिछले दो मुकाबले जीतकर आ रही है। ऐसे में टीम के पास जीत की हैट्रिक जमाने का मौका होगा।

टॉप-4 पर आ सकती है लखनऊ

इस मैच को जीतकर लखनऊ पॉइंट्स टेबल के टॉप-4 में शामिल हो सकती है। इसके लिए टीम को बड़े मार्जिन से जीत हासिल करनी होगी, ताकि LSG का रन रेट सनराइजर्स हैदराबाद से अधिक हो सके, क्योंकि हैदराबाद 8 अंक के साथ नंबर-4 पर है। फिलहाल, लखनऊ पॉइंट्स टेबल के 5वें पायदान पर है और टीम के पास 6 अंक हैं। जीत की स्थिति में LSG के पास 8 अंक ही होंगे।

ऑरेंज कैप विराट के ही पास

17वें सीजन के टॉप रन स्कोरर अब भी RCB के विराट कोहली ही हैं। उन्होंने 7 मैचों में 361 रन बनाए हैं। मुंबई के पूर्व कप्तान रोहित शर्मा 36 रन बनाकर तीसरे नंबर पर आ गए हैं। वे 7 मैचों में 297 रन बना चुके हैं। आज शिवम दुबे 34 रन बनाकर टॉप-5 में शामिल हो सकते हैं।

बुमराह बने पर्पल कैप होल्डर

पंजाब के खिलाफ 3 विकेट लेकर जसप्रीत बुमराह ने पर्पल कैप हासिल कर ली है। बुमराह 7 मैच में 13 विकेट ले चुके हैं। वहीं जेराल्ड कूट्ली 7 मैचों में 12 विकेट के साथ तीसरे नंबर पर आ गए हैं। कगिसो रबाडा भी टॉप-5 में शामिल हो गए हैं। मुस्तफिजुर रहमान 4 विकेट लेकर टॉप विकेट टेकर बन सकते हैं।

सिक्सर किंग अब भी हेनरिक क्लासन

टूर्नामेंट के टॉप-5 सिक्स हिटर में गुरुवार के मैच के बाद कोई बदलाव नहीं हुआ। SRH के हेनरिक क्लासन 24 सिक्स के साथ टॉप पर ही हैं। आज CSK के शिवम दुबे 10 छक्के लगाकर पहले नंबर पर पहुंच सकते हैं।

बाउंड्री के बादशाह हैं कोहली

17वें सीजन में सबसे ज्यादा चौके अब भी विराट कोहली ने ही लगाए हैं। उनके नाम 7 मैचों में 35 चौके हैं। रोहित शर्मा 30 चौकों के साथ दूसरे नंबर पर आ गए हैं। CSK के ऋतुराज गायकवाड 10 चौके लगाकर टॉप पर आ सकते हैं।