2 और 8 मई को घोषित होंगे पश्चिम बंगाल बोर्ड माध्यमिक और उच्च माध्यमिक के नतीजे

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल बोर्ड से माध्यमिक और उच्च माध्यमिक की वार्षिक परीक्षाओं में सम्मिलित हुए लाखों छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खबर। पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (WBBSE) की माध्यमिक (कक्षा 10) की बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम 2 मई 2024 को घोषित किए जाएंगे। इसी प्रकार, पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद (WBCHSE) की उच्च माध्यमिक (कक्षा 12) की बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे 8 मई को जारी किए जाएंगे।

दोनों बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम जारी किए जाने की तारीख (WB 10th 12th Result 2024 Dates) की जानकारी राज्य के शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु ने साझा की। WBBSE 10वीं और WBCHSE 12वीं की परीक्षाओं के परिणामों जारी किए जाने के सम्बन्ध में शिक्षा मंत्री ने कहा कि पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड आगामी दो मई को माध्यमिक के नतीजे घोषित करेगा जबकि पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद आठ मई को उच्च माध्यमिक के नतीजे की घोषणा करेगा।

बता दें कि कि इस साल माध्यमिक परीक्षा दो फरवरी को शुरू होकर 12 फरवरी को खत्म हुई थी। उच्च माध्यमिक परीक्षा 16 से 29 फरवरी तक चली थी। परीक्षा के तीन महीने के भीतर दोनों परीक्षाओं के नतीजे घोषित होने जा रहे हैं। अगले साल माध्यमिक परीक्षा 14 फरवरी को शुरू होगी व 24 फरवरी को खत्म होगी जबकि उच्च माध्यमिक परीक्षा तीन मार्च से शुरू होकर 18 मार्च तक चलेगी।

WB 10th 12th Result 2024: इन स्टेप में देखें परिणाम

ऐसे में पश्चिम बंगाल माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षाओं के नतीजों की इंतजार जल्द ही समाप्त होने जा रहा है। दोनों की कक्षाओं के परिणाम निर्धारित तारीखों (West Bengal 10th 12th Result 2024 Dates) पर जारी किए जाने के बाद इन्हें चेक करने के लिए लिंक को आधिकारिक रिजल्ट पोर्टल, wbresults.nic.in पर एक्टिव किया जाएगा।

स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर विजिट करना होगा और फिर अपनी सम्बन्धित कक्षा के परिणाम लिंक पर क्लिक करना होगा। फिर नये पेज पर स्टूडेंट्स को अपना रोल नंबर भरकर सबमिट करना होगा। इसके बाद छात्र-छात्राएं अपना परिणाम और विषयवार प्राप्तांक (Mark Sheet) स्क्रीन पर देख सकेंगे।