दिल्ली में प्रचंड गर्मी से बढ़ी बिजली की मांग, इस बार टूट सकता है पिछले साल का रिकॉर्ड

पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में प्रचंड गर्मी पड़ रही है। रविवार इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। कई क्षेत्रों में तापमान 47 डिग्री से ऊपर पहुंच रहा है। इसका असर बिजली की खपत पर भी पड़ रहा है।

अधिकतम मांग सात हजार मेगावाट से ऊपर पहुंच रही है जिससे कई क्षेत्रों में बिजली गुल होने की समस्या हो रही है। शुक्रवार से बिजली की मांग सात हजार मेगावाट से ऊपर रह रही है। शनिवार रात को अधिकतम मांग 7164 मेगावाट दर्ज की गई। अधिकतम मांग के साथ ही न्यूनतम मांग में भी बढ़ोतरी हो रही है।

एक दिन में 400 मेगावाट से ज्यादा की वृद्धि हुई

अमूमन सुबह बिजली की मांग कम रहती है, परंतु अधिक गर्मी पड़ने के कारण सुबह भी इसमें बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। न्यूनतम मांग भी पांच हजार मेगावाट के करीब पहुंच रही है। पिछले एक दिन में इसमें चार सौ मेगावाट से अधिक की वृद्धि हुई है। सोमवार सुबह 4867 मेगावाट दर्ज की गई।

बिजली वितरण कंपनियों के अधिकारियों का कहना है कि एयर कंडीशनर, कूलर, पंखे आदि के अधिक प्रयोग होने से मांग बढ़ रही है। मांग के अनुरूप बिजली की आपूर्ति की जा रही है।

बिजली कंपनियों के दावे के विपरीत घनी आबादी वाले क्षेत्र में मांग बढ़ने से अघोषित कट लग रहे हैं। ट्रांसफार्मर पर लोड बढ़ने से ट्रिपिंग की समस्या हो रही है जिससे बिजली गुल हो जा रही है।

गाजियाबाद: साया गोल्ड में बिजली आपूर्ति बाधित होने पर हंगामा

इंदिरापुरम की साया गोल्ड एवेन्यू सोसायटी में रविवार रात बिजली आपूर्ति बाधित होने पर लोगों ने हंगामा किया। कुछ लोग ने कार का एसी चलाकर उसमें बैठकर रात गुतारी। पूरी सोसायटी की बिजली गुल होने पर लिफ्ट बंद हो गई। लोग अपने-अपने फ्लैटों से निकलकर परिसर में आ गए। मेंटेनेंस कार्यालय के बाहर उन्होंने हंगामा किया।

ट्रांसफार्मर के लोड नहीं उठाने की वजह से बार-बार बिजली आपूर्ति बाधित होती रही। जेनरेटर चालू होने में समय लग जाता था। इससे लोगों की नींद खराब हो गई। लोग-लोग बार मेंटेनेंस के कार्यालय में फोन कर बिजली आपूर्ति बाधित होने की शिकायत करते रहे लेकिन किसी को संतोषजनक जवाब नहीं मिला।

  हंगामे की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने लोगों को समझाकर शांत किया। देर रात तक सोसायटी में पुलिस तैनात रही। देर रात को बिजली आपूर्ति सुचारू हुई।