दिल्ली-UP में गर्मी का सितम, बिहार-राजस्थान में लू का अलर्ट

देश में कही बारिश तो कही लू का प्रकोप है. मौसम में बदलाव तो नजर आ रहा है, लेकिन भीषण गर्मी का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है. देश की राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई है. इसके बाबजूद लोगों को गर्मी से राहत मिलती नजर नहीं आ रही है. ऐसा ही हाल देश के कई राज्यों का है. मौसम विभाग ने आज भीषण लू चलने का अलर्ट जारी किया है. साथ ही लोगों को घर में रहने की सलाह दी है.

मौसम विभाग के मुताबिक, आज दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, ओडिशा, हरियाणा, जम्मू, हिमाचल और छत्तीसगढ़ में भीषण लू चलने की संभावना है. ऐसे में विभाग ने बच्चे और बूढों को घरों में रहने की सलाह दी है. उत्तर प्रदेश में अगले तीन दिन तक ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है. प्रदेश के कई हिस्सों में आंधी-बारिश के आसार बताए गए हैं. वहीं, कई इलाके अभी लू के प्रकोप की जद में रहेंगे. प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी अंचल में तेज धूल भरी आंधी में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है.

फिर से जोर पकड़ेगी गर्मी

बीते दो दिनों से दिल्ली-एनसीआर में बादल छाए रहने और हल्की बूंदाबांदी से लोगों को राहत मिली. अब फिर से गर्मी अपने प्रचंड रूप में आने वाली है. मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार यानी आज से गर्मी फिर से जोर पकड़ने वाली है, तापमान में बढ़ोत्तरी रहेगी. बुधवार को दिल्ली का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. अगले तीन दिन तक दिन में लू चलेगी, रात में चलने वाली हवाओं से जरुर राहत मिल सकती है.

इन राज्यों में भी गर्मी का कहर

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, मध्य प्रदेश, हरियाणा, उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जगहों पर तापमान अभी भी 43 डिग्री या इससे ऊपर बना हुआ है. इन स्थानों पर दिन में जहां तामपान अधिक होने से लोगों को गर्म हवाओं का सामना करना पड़ रहा है. वहीं, रात में हवाएं ठंडी होने से राहत मिल रही है. उधर, झारखंड के उत्तर-पूर्वी, मध्य तथा दक्षिणी हिस्सों में आज तेज हवाओं और गरज के साथ बारिश के आसार हैं. कुछ इलाकों में बिजली गिरने और 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है.

बिहार में मौसम सुहाना

बिहार के कई हिस्सों में बारिश की संभावना है. राजधानी पटना समेत कई इलाकों में मौसम सुहाना बना रहेगा. राज्य के अलग-अलग्ब हिस्सों में मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिल सकती है. केरल में मानसून ने दस्तक दे दी है. दिल्ली में 27 जून तक मानसून आने की उम्मीद है. वहीं, शुरूआती जुलाई में पूरे देश में मानसून छा जाएगा, जिसके बाद भीषण गर्मी से लोगों को निजात मिलेगी.