शेयर बाजार में सुनामी, लेकिन डाबर मैरिको HUL जैसे FMCG स्टॉक्स में जोरदार तेजी

लोकसभा चुनाव के नतीजों में बड़े उलटफेर के बाद भारतीय शेयर बाजार में सुनामी आ गई. बाजार के इतिहास की सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली. सेंसेक्स 6000 से ज्यादा यो निफ्टी में 2000 अंकों की गिरावट देखने को मिली. गिरावट का तूफान ऐसा था कि एक ही झटके में निवेशकों के 45 लाख करोड़ रुपये हवा हो गए. लेकिन उस तूफान के बावजूद बाजार में कुछ ऐसे सेक्टर्स के शेयर्स हैं जो मजबूती के साथ इस तूफान में टिके रहे और शानदार तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं. सबसे बड़ी तेजी डाबर, मैरिको, हिंदुस्तान यूनिलीवर और हीरो मोटोकोर्प के शेयरों में देखने को मिली जो इस गिरावट में भी हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं. 

 लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी अपने दम पर बहुमत हासिल करने में नाकामयाब रही है. अब उसे सरकार चलाने के लिए बैसाखी यानि दूसरे दलों की जरूरत होगी. तो कांग्रेस की अगुवाई वाली गठबंधन इंडिया ने चुनावों में जोरदार प्रदर्शन किया है. पिछले दिनों प्रभुदास लीलाधर ने अपने रिपोर्ट में कहा था कि अगर इंडिया गठबंधन सत्ता में आ जाती है को एफएमसीजी, रिटेल, टू-व्हीलर्स, एंट्री लेवल वाले पैसेंजर व्हीकल, ट्रैक्टर्स, रिटल एस्टेट, ई-कॉमर्स से जुड़े लॉजिस्टिक्स और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स को इंडिया गठबंधन की नीतियों से फायदा होगा.  

एफएमसीजी सेक्टर्स के स्टॉक्स इंडेक्स निफ्टी एफएमसीजी 0.81 फीसदी के उछाल के साथ ट्रेड कर रहा है. इस इंडेक्स में शामिल डाबर इंडिया 6.44 फीसदी, एचयूएल 5.72 फीसदी, कोलगेट 4.44 फीसदी, यूनाइटेड ब्रेवरीज 4.30 फीसदी, ब्रिटैनिया 3.33 फीसदी, मैरिको 3.16 फीसदी, नेस्ले 2.23 फीसदी, गोदरेज कंज्यूमर 1.72 फीसदी की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है. टू-व्हीलर सेक्टर में हीरो मोटोकोर्प का स्टॉक 2.45 फीसदी के उछाल के साथ कारोबार कर रहा है. 

क्यों निवेशक लगा रहे FMCG-Auto स्टॉक्स पर दांव

दरअसल एफएमसीजी, ऑटो से लेकर कंज्यूमर ड्यूरेबल्स सेक्टर ग्रामीण इलाकों में डिमांड नहीं बढ़ने से परेशान हैं. इन स्टॉक्स पर दांव लगाने वालों को लगता है कि इंडिया गठबंधन खासतौर से कांग्रेस ने हर गरीब महिला के खाते में एक लाख रुपये सालाना ट्रांसफर करने का वादा किया. तो किसानों को उनके फसल पर एमएसपी की कानूनी गारंटी के साथ उचित मुल्य देने का भी वादा किया है. अगर केंद्र में इंडिया गठबंधन सरकार बनाने में कामयाब रही तो इससे ग्रामीण इलाकों के लोगों को बड़ा लाभ होगा. इससे इन लोगों की खरीद क्षमता बढ़ेगी और जिसका फायदा एफएमसीजी और टू-व्हीलर कंपनियों को होगा. यही वजह है कि इन स्टॉक्स में जोरदार तेजी देखी जा रही है. प्रभुदास लीलाधर के मुताबिक ग्रामीण इलाकों में डिमांड में सुधार का कंज्यूमर और ऑटो स्टॉक को फायदा होगा. और इंडिया गठबंधन की सरकार आई तो लोकलुभावन चुनावी घोषणाओं के चलते ग्रामीण इलाकों में हालात में और सुधार होंगे.