लोकसभा चुनाव नतीजों के बाद नितिन गडकरी का आया पहला रिएक्शन, कही ये बात

लोकसभा चुनाव के नतीजे सामने आ चुके हैं और बीजेपी के कई मंत्रियों में एक बार फिर से अपनी-अपनी सीटों पर जीत हासिल की है. बीजेपी के कद्दावर नेता नितिन गडकरी का नाम भी इसमें शुमार है. गडकरी ने नागपुर सीट से मिली जीत के बाद पहली प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा है कि नागपुर की जनता ने उन पर तीसरी बार भरोसा जताया है. वह देश के विकास के लिए काम करेंगे.

नितिन गडकरी ने कहा, "जनता ने मुझ पर तीसरी बार भरोसा किया और तीसरी बार देश की सेवा करने का मौका दिया. मैं इसका इस्तेमाल देश के विकास के लिए काम में करूंगा." गडकरी नागपुर सीट से पहली बार 2014 के लोकसभा चुनाव में जीतकर आए थे. उसके बाद उन्होंने 2019 लोकसभा चुनाव में भी इस सीट पर कब्जा जमाया. एक बार फिर से वह इस सीट से सांसद चुने गए हैं. 

एक लाख से ज्यादा वोटों से जीते नितिन गडकरी

चुनाव आयोग के मुताबिक, नितिन गडकरी ने नागपुर लोकसभा सीट से 1,37,603 वोटों से जीत हासिल की है. उन्हें इस सीट पर 6,55,027 वोट हासिल हुए, जबकि दूसरे नंबर पर रहने वाले कांग्रेस प्रत्याशी विकास ठाकरे को 5,17,424 वोट मिले हैं. बीजेपी को महाराष्ट्र में 9 सीटें मिली हैं. बीजेपी के अलावा एनडीए में शामिल शिवसेना (शिंदे गुट) को 7 और एनसीपी (अजित गुट) को एक सीट पर जीत हासिल हुई है. 

लोकसभा चुनाव के नतीजे बीजेपी की उम्मीदों के मुताबिक नहीं रहे हैं. बीजेपी ने चुनाव से पहले खुद के लिए 370 सीटें जीतने का टारगेट रखा था, जबकि एनडीए के लिए 400 पार का नारा दिया गया. हालांकि, रिजल्ट वाले दिन वोटों की काउंटिंग के बाद बीजेपी के खाते में 240 सीटें गई हैं. वह लगातार तीसरी बार बहुमत हासिल करने से चूक गई है. सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि उसके कई केंद्रीय मंत्रियों को हार का मुंह देखना पड़ा है. इसमें स्मृति ईरानी जैसे मंत्री भी शामिल हैं.