टी-20 वर्ल्डकप- साउथ अफ्रीका की बांग्लादेश पर चौथी जीत

साउथ अफ्रीका ने टी-20 वर्ल्ड कप में बांग्लादेश पर 4 रन की रोमांचक जीत हासिल की है। अफ्रीकी टीम ने बांग्लादेश को टी-20 वर्ल्ड कप में लगातार चौथे मैच में हराया है, दोनों के बीच अब तक 4 मैच ही खेले गए हैं।

नसाउ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी। टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 113 रन बनाए। 114 रन चेज कर रही बांग्लादेशी टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर 109 रन ही बना सकी। लेग स्पिनर केशव महाराज इस जीत के हीरो रहे। उन्होंने आखिरी ओवर में 11 रन डिफेंड किए। महाराज ने इस ओवर में 2 विकेट भी लिए। उन्होंने कुल 3 विकेट लिए। हेनरिक क्लासन प्लेयर ऑफ द मैच रहे। उन्होंने 44 बॉल पर 46 रनों की पारी खेली।

एक रोचक फैक्ट

बांग्लादेश टी-20 इंटरनेशनल में साउथ अफ्रीका को अब तक नहीं हरा सका है। दोनों टीमों 9 मैच खेल चुकी हैं।

प्लेयर्स परफॉर्मेंस: मिलर-क्लासन ने स्कोर 100 पार पहुंचाया; महाराज को 3 विकेट

टॉस जीतकर बैटिंग कर रही साउथ अफ्रीका की ओर से हेनरिक क्लासन ने 44 बॉल पर 46 रन बनाए। वहीं, डेविड मिलर ने 29 रन का योगदान दिया। दोनों ने 5वें विकेट के लिए 79 बॉल पर 79 रनों की अहम साझेदारी की और टीम को 100 का आंकड़ा पार कराया। तंजीत हसन शाकिब ने 3 विकेट लिए। तस्कीन अहमद को 2 विकेट मिले। रिशाद हुसैन को भी एक सफलता मिली।

रन चेज में बांग्लादेश की ओर से तौहीद ह्रदोय ने सबसे ज्यादा 37 रन की पारी खेली। महमूदुल्लाह ने 20 रन बनाए। केशव महाराज ने 3 विकेट चटकाए, जबकि कगिसो रबाडा और एनरिक नॉर्त्या ने 2-2 विकेट लिए।

साउथ अफ्रीका के मैच विनर

बांग्लादेश की हार के कारण

मिडिल ओवर्स में दबाव नहीं बना सके बांग्लादेश ने पहले बैटिंग कर रही साउथ अफ्रीका को 23 रन पर 4 झटके दे दिए थे, लेकिन बांग्लादेशी गेंदबाज पावरप्ले के बाद मिडिल ओवर्स में विकेट नहीं हासिल कर सके। टीम को 5वीं सफलता 18वें ओवर की 5वीं बॉल पर मिली।

क्लासन-मिलर की साझेदारी नहीं तोड़ सके 23 रन के स्कोर पर साउथ अफ्रीका ने 4 विकेट गंव दिए थे। यहां से क्लासन और मिलर ने 79 बॉल पर 79 रनों की साझेदारी की। बांग्लादेशी गेंदबाज यह साझेदारी नहीं तोड़ सके।

लिटन दास से मिलर का कैच छूटा 11वें ओवर में लिटन दास से डेविड मिलर का कैच ड्रॉप हो गया। यहां मिलर 13 रन बनाकर खेल रहे थे। उन्होंने 29 रन की पारी खेली और क्लासन के साथ 79 रनों की अहम साझेदारी की। अगर लिटन कैच पकड़ लेते तो साउथ अफ्रीका को कम स्कोर पर रोका जा सकता था।

टॉप ऑर्डर फेल रहा, स्लो-स्टार्ट किया बांग्लादेश का टॉप ऑर्डर फेल रहा। टीम के टॉप-4 बैटर 35 रन ही बना सके। साथ ही रन चेज में बांग्लोदश की शुरुआत थोड़ी धीमी रही। टीम शुरुआती 6 ओवर में एक विकेट खोकर 29 रन ही बना सकी।

टिकने के बाद तेजी से रन नहीं बना सके बांग्लादेश ने 50 रन पर 4 विकेट गंवा दिए थे, लेकिन महमूदुल्लाह और तौहीद ह्रदोय टिकने के बाद मैच फिनिश नहीं कर सके।

यहां मैच रिपोर्ट...

अफ्रीका की खराब शुरुआत, पावरप्ले में 4 विकेट गंवाए

साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर बैटिंग चुनी, लेकिन बांग्लादेशी गेंदबाजों ने मार्करम के इस फैसले को गलत साबित कर दिया। अफ्रीकी टीम ने पावरप्ले में 25 रन बनाने में 4 विकेट गंवा दिए हैं। टीम के टॉप-4 बैटर्स महज 22 रन ही बना सके। इनमें से 18 रन डी कॉक और 4 रन ऐडन मार्करम ने बनाए। रीजा हेंड्रिक्स और ट्रिस्टन स्टब्स शून्य पर आउट हुए।

क्लासन-मिलर की फिफ्टी पार्टनरशिप, स्कोर 100 पार पहुंचाया

23 रन पर चौथा विकेट गंवाने के बाद हेनरिक क्लासन ने डेविड मिलर के साथ 5वें विकेट के लिए 79 बॉल पर 79 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी ने टीम को 100 पार पहुंचा दिया।

रन चेज में बांग्लादेश की स्लो-बैटिंग

114 रन का टारगेट चेज कर रही बांग्लादेश ने धीमी शुरुआत की। टीम ने पावरप्ले में महज 29 रन बनाने में एक विकेट गंवा दिया।

तौहीद-महमूदुल्लाह ने बांग्लादेश की वापसी कराई, पर मैच हारे

बांग्लादेश ने 50 रन पर 4 विकेट गंवा दिए थे। ऐसे में तौहीद ह्रदोय और महमूदुल्लाह ने 5वें विकेट के लिए 45 बॉल पर 44 रन की साझेदारी की, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

साउथ अफ्रीका: एडेन मार्करम (कप्तान), रीजा हेंड्रिक्स, क्विंटन डी कॉक, हेनरिक क्लासन, केशव महाराज, डेविड मिलर, एनरिक नॉर्त्या, कगिसो रबाडा, ट्रिस्टन स्टब्स, मार्को यानसन, ओटनेल बार्टमैन।

बांग्लादेश: नजमुल हुसैन शांतो (कप्तान), तंजीद हसन, जेकर अली, लिटन दास (विकेट कीपर), तौहीद ह्रदोय, शाकिब अल हसन, महमूदुल्लाह, रिशाद हुसैन, तस्कीन अहमद, तंजीम हसन साकिब और मुस्तफिजुर रहमान।