केजरीवाल की याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट का ED को नोटिस

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की हफ्ते में 4 बार वकीलों से मिलने की मांग की याचिका पर सोमवार (8 जुलाई) को दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। जस्टिस नीना बंसल कृष्णा की बेंच ने मामले को लेकर तिहाड़ अधिकारियों और ED को नोटिस जारी किया है।

केजरीवाल ने याचिका में कहा था कि उनपर देशभर में 35 अलग-अलग मामले चल रहे हैं। फिलहाल उन्हें हफ्ते में 2 ही बार वकीलों से मिलने की अनुमति है। उन्हें कम से कम 4 बार वकीलों से मिलने की इजाजत मिलनी चाहिए।

केजरीवाल ने जेल में 2 अतिरिक्त मीटिंग की याचिका पहले ट्रायल कोर्ट में लगाई थी। इस दौरान उन्होंने कहा था कि ये 2 मीटिंग वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए भी कराई जा सकती है। हालांकि, ट्रायल कोर्ट की स्पेशल जज कावेरी बावेजा ने याचिका खारिज करते हुए कहा था- इस तरह की याचिका पहले भी लगाई जा चुकी है।

इसके बाद केजरीवाल ने हाईकोर्ट में याचिका लगाई, जिस पर जस्टिस नीना बंसल ने ED और जेल अधिकारियों को 7 दिन में जवाब देने का आदेश सुनाया है। मामले की अगली सुनवाई अब 15 जुलाई को होगी।

केजरीवाल को ED के बाद CBI ने गिरफ्तार किया

CBI ने 25 जून को रात 9 बजे तिहाड़ जाकर शराब नीति में भ्रष्टाचार को लेकर केजरीवाल से पूछताछ की थी। इसके बाद 26 जून को गिरफ्तार किया था। इससे पहले, शराब नीति में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में ED ने 21 मार्च को उन्हें गिरफ्तार किया था। वे 10 मई से 2 जून यानी 21 दिन के लिए पैरोल पर थे।

CBI बोली- 4 जून के बाद कुछ नया हुआ, इसलिए केजरीवाल को अरेस्ट किया

इधर, CBI ने शनिवार को अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने की वजह बताई। CBI के वकील एडवोकेट डीपी सिंह ने कहा, हम सुप्रीम कोर्ट को 4 जून के बाद हुए कुछ नए घटनाक्रमों के बारे में जानकारी देंगे, जिसके कारण हमें अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करना पड़ा। जांच एजेंसी ने कहा- इस मामले में बाकी आरोपियों की जांच लगभग पूरी हो गई है। सिर्फ दिल्ली CM की भूमिका की जांच करनी है।

पत्नी सुनीता का दावा- NDA के एक सांसद के बयान से केजरीवाल अरेस्ट हुए

केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर CBI का बयान सामने आने के 3 घंटे बाद ही दिल्ली CM की पत्नी ने 3 मिनट 52 सेकेंड का एक वीडियो मैसेज जारी किया। जिसमें उन्होंने कहा कि, केजरीवाल को सिर्फ इसलिए अरेस्ट किया गया क्योंकि NDA के एक सांसद ने डर से बयान बदल लिया था। अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने शनिवार को वीडियो मैसेज जारी किया। ये वीडियो आम आदमी पार्टी के अकाउंट से शेयर किया गया।

दिल्ली हाईकोर्ट ने CBI से सात दिन में जवाब मांगा

एक दिन पहले 5 जुलाई को केजरीवाल की जमानत याचिका पर हाईकोर्ट में सुनवाई हुई थी। जस्टिस नीना बंसल की बेंच ने शराब नीति घोटाले से जुड़े भ्रष्टाचार के केस में CBI से 7 दिन में जवाब मांगा है।

कोर्ट ने दिल्ली CM से भी यह सवाल किया कि ट्रायल कोर्ट में अपील करने की जगह वे सीधे हाईकोर्ट क्यों पहुंचे। मामले की अगली सुनवाई 17 जुलाई को होगी।

150 वकीलों की CJI को चिट्‌ठी, लिखा- केजरीवाल की जमानत रोकना चिंताजनक

दिल्ली हाईकोर्ट और जिला कोर्ट्स के 150 वकीलों ने चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया डीवाई चंद्रचूड़ को एक पत्र लिखकर दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल की जमानत रोके जाने पर चिंता जाहिर की है। वकीलों ने अपने पत्र में इसे ‘अनोखी परंपरा’ बताया है। उन्होंने कहा कि ऐसा वाकया भारतीय न्यायपालिका के इतिहास में पहले कभी नहीं देखा गया है।